• micro-blog
  • WechatWechat QR code

गुआनडोंग प्रांतिय लोक्स सरकार का होम पृष्ठ  >  News trends  >  Guangdong highlights

21 बजे sign in

स्रोत: Nanfang Daily Online Edition     time: 2021-10-28 03:05:14

लॉटरी टिकट ऑनलाइन punjab 21 बजे sign in भारत में betway लीगल,लियोवेगैस ऐप,lovebet 7 बॉल आयरिश लॉटरी,lovebet जॉब्स विएन,lovebet यूके,365 ऑनलाइन खेल,बैकरेट बेटिंग स्किल्स फोरम,बैकारेट क्वार्टजाइट,बेस्ट ऑफ़ फाइव सीरीज़ nhl,क्या मैं ऑनलाइन बैकरेट की कोशिश कर सकता हूं?,सपनों का कैसीनो,शतरंज पी-क्यूबी4,क्रिकेट कटर,डी पोकर,यूरोपीय कप फुटबॉल पैटर्न,फुटबॉल डी लाइसेंस,अनुभव बोनस के साथ जुआ नेटवर्क,खुश किसान रोबोट,मोबाइल के लिए भारतीय रम्मी,isaimini . में जैकपॉट पूरी मूवी डाउनलोड करें,नवीनतम जुआ,लाइव रूले bet365,लॉटरी नंबर जनरेटर,एम.लवबेट7,ऑनलाइन कैसीनो मुफ्त स्पिन असली पैसा,ऑनलाइन गेमिंग और मनोरंजन,ऑनलाइन स्लॉट साइटें,पोकर 777,पोकरर्र 2 ऐप चीट्स,रूले निष्पक्ष,रम्मी जंगल,शॉन रश फिशिंग गाइड,स्लॉट्स और प्लाका एमãई,स्पोर्ट द स्कोर,तीन पत्ती पेटीएम कैश,सबसे पूर्ण फुटबॉल स्कोर लाइव,वर्चुअल क्रिकेट टूर्नामेंट,लॉटरी जीत लें,अँप्लिकेशन स्टेटस,कैटरीना कलेक्शन,खेल लॉटरी timings,जोकर की नौटंकी,पोकर बॉल,बेटा आलू कचालू,रोमन साम्राज्य,स्टेटस रिंगटोन डाउनलोड, ,बेटी की उम्र 8 साल है, सुकन्या समृद्धि और पीपीएफ में से किसमें निवेश करना फायदेमंद?

  


  

बेटी की उम्र 8 साल है, सुकन्या समृद्धि और पीपीएफ में से किसमें निवेश करना फायदेमंद?

  बेटी की उम्र 8 साल है, सुकन्या समृद्धि और पीपीएफ में से किसमें निवेश करना फायदेमंद?

सुकन्‍या समृद्धि योजना बेटियों के लिए सरकार की लोकप्रिय स्‍कीम है.
कविता मानती हैं कि निवेश का फैसला काफी जांच-परख के बाद ही करना चाहिए. इसके लिए सभी उपलब्ध विकल्पों की समीक्षा जरूरी है. लिहाजा, 8 साल की बेटी के लिए निवेश शुरू करने से पहले वह निवेश के रिटर्न, ब्‍याज दर, जोखिम, समयावधि जैसी बातों का ख्‍याल रखना चाहती हैं. पूंजी बढ़ाने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) को सबसे सुरक्षित निवेश विकल्प माना जाता है. कविता इन दोनों विकल्पों की तुलना करना चाहती हैं. उन्हें पता है कि दोनों पर सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक टैक्‍स बेनिफिट उपलब्‍ध है. हालांकि, एसएसवाई पर ब्‍याज दर पीपीएफ की तुलना में अमूमन 0.5 फीसदी ज्यादा होती है. वह सोच में पड़ी हैं कि क्‍या एसएसवाई बेहतर विकल्प है.

सुकन्‍या समृद्धि योजना बेटियों के लिए सरकार की लोकप्रिय स्‍कीम है. इस स्‍कीम में बेटी के जन्‍म के बाद उसके नाम पर खाता खुलवाया जा सकता है. उसके 10 साल का होने तक ऐसा किया जा सकता है. खाता खुलने के बाद से बेटी के 21 साल का पूरा होने पर अकाउंट मैच्‍योर होता है. मैच्‍योरिटी तक ब्‍याज अर्जित करने के लिए खाता खुलने की तारीख से कविता को बेटी के 15 साल का होने तक हर साल न्‍यूनतम निवेश करने की जरूरत पड़ेगी. लेकिन, एसएसवाई में उनका पूरा पैसो बेटी के 18 साल का होने तक लॉक रहेगा. सच तो यह है कि बेटी के 18 साल का होने के बाद भी कविता निवेश का सिर्फ 50 फीसदी ही निकाल पाएंगी. बाकी की रकम वह तभी निकाल पाएंगी जब वह 21 साल की होगी.

इसे भी पढ़ें : मुझे रिटायरमेंट के लिए 19 साल में ₹1.24 करोड़ जुटाने हैं, कैसे प्लानिंग करूं?

सुकन्‍या समृद्धि योजना में अक्‍सर ब्‍याज की दर ज्‍यादा होती है. इसका कारण है कि यह स्‍कीम कविता जैसे माता-पिता को बेटी के भविष्‍य के लिए पैसा जुटाने को प्रोत्‍साहित करने के लिए है. हालांकि, डिपॉजिट बेटी के 15 साल का होने तक किया जा सकता है. 16वें साल से 21वें साल के बीच किसी डिपॉजिट की अनुमति नहीं है. हालांकि, अकाउंट पर ब्‍याज 21 साल तक मिलना जारी रहता है. लिहाजा, पैसे को लॉक होने के बावजूद 15 साल से आगे निवेश पर बंदिश है. यह पूंजी के जुटने की क्षमता पर रोक लगाता है.

दूसरी ओर पीपीएफ कविता को निवेश की अवधि पर बंदिशों के बगैर टैक्‍स-फ्री इंटरेस्‍ट अर्जित करने की सहूलियत देता है. इसमें लॉक-इन अवधि छोटी है और लंबी अवधि तक निवेश किया जा सकता है. पीपीएफ के ये फीचर कंपाउंडिंग अवधि के मामले में एसएसवाई जैसे ब्‍याज देने वाले प्रोडक्‍टों के फायदे को न्‍यूट्रलाइज करते हैं.

इसे भी पढ़ें : कैसा है फ्रैंकलिन इंडिया इक्विटी एडवांटेज फंड का 5 साल का रिपोर्ट कार्ड?

लिहाजा, कविता के निवेश का फैसला ज्‍यादा ब्‍याज दर से ही प्रभावित नहीं होना चाहिए. उनके पास सुकन्‍या समृद्धि में निवेश के लिए अपेक्षाकृत कम समय (7 साल) है. यह शायद उन्‍हें कंपाउंडिंग का उतना ज्‍यादा फायदा न लेने दे. कविता की बेटी की उम्र अगर और कम होती तो एसएसवाई वाकई शानदार विकल्‍प था. यह उन्‍हें स्‍कीम में निवेश के लिए ज्‍यादा समय देता. उस स्थिति में वह पीपीएफ की तुलना में ज्‍यादा पैसा जुटा पातीं.

इस पेज की सामग्री सेंटर फॉर इंवेस्टमेंट एजुकेशन एंड लर्निंग (सीआईईएल) के सौजन्य से. गिरिजा गादरे, आरती भार्गव और लब्धि मेहता का योगदान.

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर जाएं. फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें
(Disclaimer: The opinions expressed in this column are that of the writer. The facts and opinions expressed here do not reflect the views of www.economictimes.com.)

टॉपिक

Sukanya Samriddhi Yojanaसुकन्‍या समृद्ध‍ि योजनान‍िवेशबेटी के लिए बचतटैक्‍स बेनिफिटपीपीएफ

ETPrime stories of the day

As Christmas nears, China’s biggest shipper says there’s no end in sight for supply-chain crisis
Logistics

As Christmas nears, China’s biggest shipper says there’s no end in sight for supply-chain crisis

4 mins read
China’s hypersonic missile test may be targeted at the US and the West. But India should be worried.
R&D

China’s hypersonic missile test may be targeted at the US and the West. But India should be worried.

9 mins read
As drones take off under fresh rules, insuring their flight still has a host of teething troubles
Insurance

As drones take off under fresh rules, insuring their flight still has a host of teething troubles

11 mins read

लंबी अवधि में जमा के लिए पोस्ट ऑफिस का रुख कर रहे हैं निवेशक

गुवाहाटी, 27 अक्टूबर (भाषा) केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री भागवत किशनराव कराड ने बुधवार को कहा कि अधिक से अधिक लोगों को बैंक सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए अगले साल मार्च तक असम में 57 नई बैंक शाखाएं खोली जाएंगी। यहां 'ऋण पहुंचं कार्यक्रम' शुरू करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में कराड ने कहा कि केंद्र सरकार पूर्वोत्तर क्षेत्र के आर्थिक विकास में तेजी लाने के लिए हरसंभव कदम उठा रही है। उन्होंने कहा, ‘‘31 मार्च, 2022 तक, हमारे पास विभिन्न बैंकोंनयी दिल्ली, 27 अक्टूबर (भाषा) इंडियन कम् प् यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) को देश में डिजाइन, विकसित और विनिर्मित सभी उत्पादों को प्रभावित करने वाले तत्वों के लिये सीवीई नंबरिंग अथॉरिटी (सीएनए) के रूप में अधिकृत किया गया है। एक आधिकारिक बयान में बुधवार को यह जानकारी दी गयी। सीवीई अंतरराष्ट्रीय समुदाय-आधारित एक प्रयास है। यह साइबर सुरक्षा से प्रभावित होने वाले चीजों का पता लगाने के लिए समुदाय पर निर्भर करता है। सीईआरटी-इन ‘कॉमन वल्नरबिलिटीज एंड एक् सपोजर’ (सीवीई) कार्यक्रम से जुड़ी है। सीईआरटी-इन देश की साइबर सुरक्षा को लेकर नोडल एजेंसी है। उसे साइबर सुरक्षा के लिहाज से गड़बड़ियों की गुंजाइशईटीएफ के बारे में यहां जानिए अपने हर सवाल का जवाब

एक साल पहले इस फंड के अनुभवी मैनेजर ने इस्तीफा दिया. हालांकि, स्‍कीम की बागडोर मजबूत प्रबंधन के हाथों में है. निवेश के तरीके में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है.सुकन्या समृद्धि स्‍कीम में बेटी के जन्‍म के बाद उसके नाम पर खाता खुलवाया जा सकता है. उसके 10 साल का होने तक ऐसा किया जा सकता है.130 केएमपीएच की स्पीड से दौड़ती कार और थर्मस से चाय निकालकर अधिकारियों से बोले गडकरी, 'अगर एक भी बूंद गिरी तो खैर नहीं'

नयी दिल्ली, 27 अक्टूबर (भाषा) रियल्टी कंपनी यूनिटेक लिमिटेड ने अशोक कुमार यादव को कंपनी का मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी। यादव (65) हरियाणा कैडर के सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं। यूनिटेक ने शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया कि कंपनी के निदेशक मंडल ने मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) अशोक कुमार यादव को यूनिटेक समूह का सीईओ नियुक्त किया है। यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से की गई है।अपने साथ की प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के मुकाबले डॉ रेड्डीज लैब का वैल्यूएशन कम है. साथ ही बैलेंसशीट भी मजबूत है.इंडसइंड बैंक का सितंबर तिमाही में शुद्ध लाभ 73 प्रतिशत बढ़कर 1,147 करोड़ रुपये पर



Relevant reports:ऑनलाइन पोकर यूएसए रियल मनी
Relevant reports:ऑनलाइन पोकर रियल मनी यूएसए लीगल
Relevant reports:अंग्रेजी में क्रिकेट के बारे में जीके प्रश्न
Relevant reports:ऑनलाइन पोकर लीग
Relevant reports:क्रिकेट आईपीएल मैच
Relevant reports:बैकारेट-009
Relevant reports:स्पोर्ट्स फंतासी गुरुजी
Relevant reports:lovebet थेपोग
Relevant reports:क्रिकेट वर्ष पुस्तक
Relevant reports:ला खेल समाचार
Relevant reports:रमी गेम्स
Relevant reports:lovebet जाम्बिया संपर्क
Relevant reports:लॉटरी सांबद रात
Relevant reports:कैसीनो सिक्का
Relevant reports:लाइव कैसीनो गोवा
Relevant reports:क्या ऑनलाइन जुआ संभव है?
Relevant reports:मकाऊ कैसीनो ऑनलाइन खेलें
Relevant reports:स्टेटस मराठी attitude
Relevant reports:जुआ मुक्त बोनस
Relevant reports:स्लॉट मशीन टैटू
Relevant reports:नया गेम ऑनलाइन
Relevant reports:कैसीनो नियाग्रा
Relevant reports:क्लासिक रम्मी ऐप्स
Relevant reports:lovebet3 रास्ता कुल
Relevant reports:कौन सा बोर्ड गेम सबसे मजेदार है
Relevant reports:पांच स्कोर रेसिंग
Relevant reports:रमी तमिल फिल्म

【font:large in Small
प्रतिलिपि अधिकार: दक्षिण न्यूज नेटवर्कगुआनडोंग आईसीपी तैयार 05070829 website identification code 4400000131
Sponsor: नान्फांग न्यूज़र नेटवर्क co sponsor: Guangdong Provincial Economic and Information Technology Commission contractor: Nanfang news network
1024 is recommended × Browser with 768 resolution above IE7.0